MS Excel की Home Tab का उपयोग करना Skip to main content

सबसे सस्ते रिचार्ज Airtel, Jio , vi

vishalgujratilike यदि आप फोन पे से अपने *मोबाइल / टीवी* को रिचार्ज करते हैं तो आपको *₹3 प्लेटफार्म फीस* के देने होते हैं, और यदि आप हमसे रिचार्ज करवाने के लिए पैसे फोन पे करते हैं,  Airtel , Jio,  vi - Vodafone Idea etc.  तो आप 100 - 199  ka   ₹10 तक की छूट  199 - 299  ka   ₹15 तक की छूट  299 - 400 ka    ₹20 तक की छूट  400 - 500 ka    ₹25 तक की छूट  500 - 600 ka    ₹30 तक की छूट  600 - 700 ka    ₹35 तक की छूट  700 - 800 ka    ₹40 तक की छूट  800 - 900 ka    ₹ 45 तक की छूट  900 -  1000 ka  ₹50 तक की छूट  1000 से अधिक का रिचार्ज कराने पर ₹80 से ₹200 तक की छूट पाए (पहले फोन पे , गूगल पे , पेटीएम पे पर पैसे डाले फिर ही रिचार्ज किया जाएगा )  तो अब से अपना मोबाइल रिचार्ज करवाना हो तो हमें व्हाट्सएप पर 9644314507  Vishal Maliya संपर्क करें व 10 से 200 रूपये की छूट पाए 😊✅✅ Airtel recharge  plan ETC.   Jio recharg...

MS Excel की Home Tab का उपयोग करना

 




MS Excel की Home Tab का उपयोग करना

MS Excel की Home Tab का उपयोग करना

MS Excel में Sheet बनाने के लिए और Text Edit करने के लिए Tools को कई जगह पर Set किया गया है. इन जगहो को Tabs कहते है. आप इन्हे Menu के नाम से भी जानते है. इस Tutorial में हम आपको MS Excel की Home Tab के बारे में बताएंगे.


MS Excel की Home Tab को आप Keyboard से Alt+H दबाकर भी इसके टूल्स को Active कर सकते है. या आप इसे Mouse द्वारा भी इस्तेमाल कर सकते है. MS Excel में By Default इसी Tab के Buttons ख़ुले रहते है.


MS-Excel-Home-Tab


MS Excel की Home Tab को कई Group में बांटा गया है. प्रत्येक Group में एक कार्य विशेष से संबंधित Buttons/Commands होते है. आप इन Buttons को माऊस के द्वारा दबाकर इस्तेमाल कर सकते है. नीचे हम आपको बताएंगे कि Home Tab में कितने Group होते है? और प्रत्येक Group में उपलब्ध Tools का क्या कार्य है?


Home Tab के Groups के नाम और उनके कार्य

MS Excel कि Home Tab में कुल 7 Group होते है. इन्हे आप ऊपर दिखाए गए Screen Shot में देख सकते है. इन Groups का नाम क्रमश: Clipboard, Font, Alignment, Number, Styles, Cells और Editing है. अब आप Home Tab के Groups से तो परिचित हो गए है. आइए अब प्रत्येक Group के कार्य को जानते है.


1. Clipboard

Clipboard एक अस्थाई Storage होती है. जिसमे आपके द्वारा Copy या Cut किया हुआ Data Save रहता है. जब तक आप इस Data को कही Paste नही करते है. तब तक वह Data Excel Clipboard में ही रहता है. जब आपका System बंद हो जाता है, तो Clipboard में Save Data भी अपने आप Empty हो जाता है. इसलिए जब तक आपका System चालु रहता है. तब तक ही आप Clipboard में Save Data को Use कर सकते है.


2. Font

Font Group में उपलब्ध Commands के जरीए आप Data की Formatting करते है. इसमें आपको Font Family, Font Size, Font Style आदि को Change करने के लिए Commands दी होती है. इन Commands के जरीए आप किसी भी MS Excel Sheet के Data को अपने हिसाब से Format कर सकते है.


3. Alignment

Alignment Group में Text को लिखने से संबधित Commands होती है. इन Commands के द्वारा आप Cell में लिखें गए Text को Left, Right, Center Alignment दे सकते है. यदि आप पूरे Text को एक ही Cell में देखना चाहते है. तो इसके लिए Wrap Text Command का उपयोग किया जाता है. और आपका Text एक से ज्यादा Cells में लिखा जा रहा है. तो आप Merge & Center Command के द्वारा उन्हें एक Cell बना सकते है. इससे सारे Cell मिलकर एक Cell बन जाऐंगे. इनके अलावा आप Cell Data का Orientation भी बदल सकते है. इसके लिए Orientation Command का उपयोग किया जाता है.


4, Number

इस Group में Numbers को Format करने के लिए Commands होती है. आप Number Group में उपलब्ध Commands के जरीए आप Cells में Numbers को विभिन्न Format: General, Date Format, Accounting, Percentage आदि Format में दिखा सकते है. इसके अलावा आप Decimal Format भी Cells में दिखा सकते है. मतलब आप बिंदु के बाद कितने Zero’s देखना चाहते है.


5. Styles

इस Command के द्वारा Workbooks में Styles को लगाया जाता है. Styles Command में कुछ बनी बनाई Table और Cell Styles होती है. इनमें पहले से ही Font, Font Size, Font Color, Headings आदि Set होते है. आप जिस भी Style को उपयोग करना चाहते है. उसे यहाँ से चुनकर अपने Data के लिए इस्तेमाल कर सकते है. आप चाहे तो अपनी खुद की Custom Style भी Table या Cell के लिए बना सकते है.


6. Cells

Cells Group में तीन Commands होती है. Insert Command का उपयोग Excel Sheet में Row, Column, Sheet और Table Insert करने के लिए किया जाता है. आप इस Command के द्वारा Sheet में कही भी Row, Column, Table, Sheet Insert कर सकते है. Delete Command के द्वारा Selected Row, Column, Table, Sheet को Delete करने के लिए किया जाता है. और Format Command का इस्तेमाल Row, Cell, Sheet को Edit करने के लिए किया जाता है. आप Format Command के द्वारा किसी भी Row, Cell की Height, Width Set कर सकते है. आप चाहे तो इन्हें Hide भी कर सकते है. और Sheet में Password भी लगा सकते है.


7. Editing

Edit Group में 5 Commands होती है. Auto Sum Command के द्वारा आप Selected Cell में उपलब्ध Data का जोड (Sum), औसत (Average), संख्या (Count Number), Maximum और Minimum Value आदि देख सकते है. Fill Command के द्वारा आप नजदीक के Cell में उपलब्ध Data को Left, Right, Up और Down Fill कर सकते है. Clear Command के द्वारा Cell Data को मिटाने के लिए किया जाता है. आप चाहे तो सिर्फ Cell Formatting, Comment, या Content को ही Clear कर सकते है. Sort & Filter Command का इस्तेमाल Data को विभिन्न Formats में छाँटने के लिए किया जाता है. और Find & Select Command के द्वारा MS Excel Sheet में उपलब्ध किसी शब्द/वाक्य विशेष को खोजा जाता है. Replace Command से आप MS Excel Sheet में उपलब्ध किसी भी शब्द के स्थान पर कोई दूसरा शब्द लिख सकते है. आपको सिर्फ एक ही बार शब्द बदलना पडता है, और उस शब्द की जगह पर दूसरा शब्द लिख जाता है. और Select Command के द्वार Document में उपलब्ध Text को एक साथ Select किया जा सकता है.





MS  EXCEL Office button के NOTES देखने के लिये यहाँ पर क्लिक किजीये    




MS  EXCEL HOME MENU के NOTES देखने के लिये यहाँ पर क्लिक किजीये          
                       👇
                             MS EXCEL HOME MENU 


MS  EXCEL insert MENU के NOTES देखने के लिये यहाँ पर क्लिक किजीये  
                               👇
MS  EXCEL insert MENU के NOTES देखने के लिये यहाँ पर क्लिक किजीये  
                              👇

MS  EXCEL insert MENU के NOTES देखने के लिये यहाँ पर क्लिक किजीये  
                             👇
                      MS excel formulas MENU 
MS  EXCEL insert MENU के NOTES देखने के लिये यहाँ पर क्लिक किजीये  
                             👇
                         MS EXCEL DATA MENU 

MS  EXCEL insert MENU के NOTES देखने के लिये यहाँ पर क्लिक किजीये  
                              👇
                MS EXCEL REVIEW MENU NOTES

MS  EXCEL insert MENU के NOTES देखने के लिये यहाँ पर क्लिक किजीये  
                              👇
                   MS EXCEL VIEW MENU NOTES





Comments

Popular posts from this blog

Desktop ke notes

vishalgujratilike

Test answer desktop, notepad, wordpad

vishalgujratilike

Test Question desktop,notepad and wordpad (only)

vishalgujratilike                          Desktop Notepad Wordpad  Notepad मे Format मेन्यू की shortcut key क्या है ?   (1) Wordpad मे अगर किसी और प्रोग्राम को उपयोग करना है तो कौनसा ऑप्शन use करेंगे ?                                       (1) Wordpad मे cut किया गया data कहा पर save होता है(1) Wordpad मे minimum कितना zoom out kar sakte है और zoom in कितना kar सकते है          (1) Spacial  paste करने के liye किस shortcut key का use किया जाता है                                          (1) Cut और copy मे अन्तर बताए ?         (1) Notepad का version देखने के लिये किस ऑप्शन पर click करेंगे                  ...

MS Word ke notes

Ms  word ke NOTES  Ms word ke NOTES downlod karne ke liye  यहाँ पर click किजीये। Click          the                  link                          Desktop and ms word